Wednesday, March 17, 2010

हास्य क्या है ? व्यंग्य क्या है ? - हरिकृष्ण तैलंग

हास्य क्या है? व्यंग्य क्या है?
सुबह-सुबह एक सज्जन आ गये। बोले- ’’एक कारण से कष्ट दे रहा हूं। बहुत वर्षो से पाठक हूं। मेरे पिता और स्वर्गीय दादा-परदादा भी (अच्छे) पाठक थे। मुझ तक वंश-परंपरा ने कोई तरक्की नहीं की। अब मैं चाहता हूं कि मेरी संतान यथास्थिति भंग करे। मेरा कुलभूषण उपाध्याय या आचार्य बन जावे।’’
’’इस तरह की वंशोन्नति में मैं आपकी क्या सहायता कर सकता हंू? मेरी सिफारिश भला क्या काम आवेगी?’’ मैनें पूछा।
वह बोले- ’’सिफारिश नहीं, समझाइश चाहता हूं। बात यह है कि साहित्य की अनेक विधाएं मुझे अज्ञानी बनने पर विवश कर रही हैं। मैं उनमें अंतर नहीं कर पाता और विद्वानों के सामने मात्र पाठक की हैसियत रखता हूं। आप मुझे वह ज्ञान-दृष्टि दीजिये जिससे मैं किसी साहित्य-रचना की नई विशिष्टता पहचान सकूं।’’
मैं सोफे पर उकड़ूं बैठकर बोला - ’’आप किन-किन साहित्यिक विधाओं में गड़बड़ा जाते हैं? किन-किन रचना-शैलियों में आपको शंकाएं उत्पन्न होती हैं?’’
वह शांत भाव से बोले- ’’कई वर्षो से उपन्यास, नाटक, कहानी, कविता प्रगतिवादी, जनवादी, प्रतीकवादी, परम्परावादी, आतंकवादी, अश्लीलतावादी शैलियों आदि में लिखी जा रही हैं, गीत, नवगीत, अगीत का मसला है। कौन सा गीत कब गीत है, कब और कैसे वह नवगीत हो जाता है, गीत कब अगीत होता है, समझ में नहीं आता।’’
मैं बोला- ’’भाई, यह सब साहित्य की बारीक बातें हैं। अच्छा होता, यदि आप किसी विश्वविद्यालय के हिन्दी प्रोफेसर के पास जाते। वह साहित्यविधाओं का पोस्टमार्टम ज्यादा बारीकी से करते हैं। उनके पास पचासों शास्त्रीय औजार हैं जो विधाओं का रेशा-रेशा अलग करने में सक्षम हैं। वह साहित्यिक बारीकियो को शास्त्रीय ढंग से समझा सकते हैं।’’
वह सज्जन तपाक से बोले- ’’आदरणीय, पहले मैनें भी यही सोचा था। पर अब मैं किसी प्राध्यापक के पल्ले नहीं पड़ना चाहता। वह अकेला महारथी मुझ नासमझ अभिमन्यु को जमीन पर खड़ा देख अपने साहित्यशास्त्र के चक्रव्यूह में फंसाकर मेरा दम तोड़ देगा। तब मेरी संतान फिर पाठक की पाठक रह जावेगी। नहीं, नहीं। अगली पीढ़ी के लिए मैं यह संकट मोल लेना नहीं चाहता। फिर प्राध्यापकीय समझ तो शिक्षा सचिव के अनुसार बदलती रहती है। शिक्षा सचिव जिसे कविता कहे, प्राध्यापक उसके सांचे तैयार करता है। कभी-कभी कविता को उसके सांचे सविता और परहिता की तरह इस्तेमाल के लिये रूपायित कर देते हैं। हम जैसे उस परिवर्तनीय शिक्षा सचिवीय समझ को अपने पल्ले में नहीं बांध पावेंगे। आप ज्यादा अच्छे ढंग से मुझे साहित्यिक समझ ग्रहण करा सकते हैं। इसलिए आपकी शरण आया हंू।’’
मैं मन ही मन पुलकित हुआ। आनंदातिरेक से मुझे तुलसीकालीन रोमांच हो आया। बोला - ’’आपको यह विश्वास कैसे जमा कि मैं आपको साहित्यिक रचनाओं की आधुनिक बुनावट समझा सकता हूं?’’
वह बोले- ’’देखिये, मैं पहले ही आपको बता चुका हूं कि मैं खानदानी पाठक हूं। आपकी फोटो समेत संक्षिप्त जीवनी आपकी रचनाओं के साथ कई बार पढ़ चुका हूं। आप उन्नीस सौ फिफ्टी सिक्स के हिन्दी एम.ए. हैं। साहित्य मार्तण्ड व साहित्यचंद्र की उपाधियां देकर साहित्यिक संस्थाएं धन्य हो चुकी हैं। आप नगर के पत्रों में सर्वाधिक प्रकाशित और सीनियर साहित्यकार हैं। भला आपकी विद्वता में शक कैसे हो सकता है? आप तो मुझे सबसे पहले हास्य और व्यंग्य में अंतर समझा दीजिए। मै इन विधाओं की पहचान में गड़बड़ा जाता हूं।’’
मैं आश्वस्त हो गया कि जिज्ञासु की मुझमें पूरी-पूरी आस्था है। पालथी मारकर बैठते हुए मैनें पूछा- ’’मैं आपको हास्य-व्यंग्य शास्त्रीय शैली में समझाऊं कि प्रायमरी शैली में?’’
’’आप प्रायमरी शैली में ही समझाइये। बहुत वर्ष हो गये उस शैली से दूर रहते। आह, क्या ढंग था! सारे अक्षर, शब्द, लिंगभेद के साथ थोड़े ही समय में सीख गया था।’’ वह प्रसन्न भाव से बोले।
’’इस शैली में मुझे और आपको, दोनों को सहूलियत होगी,’’ मैंने बोलना शुरू किया- ’’तो पाठक जी, हास्य और व्यंग्य दोनों विधाएं हिन्दी साहित्य की भूमि पर इधर कई वर्षो से खूब फल-फूल रही हैं। अच्छा किसान वह होता है जो मिश्रित खेती करता है अर्थात् गेहूं के साथ सोयाबीन भी बोता है और अच्छे दाम कमाता है। उसी प्रकार अच्छा संपादक वह है जो अन्य विधाओं के साथ हास्य-व्यंग्य भी छापता है। इससे पत्र पत्रिकाओं की फसल याने सर्कुलेशन काफी बढ़ जाता है पर पाठकों की मुसीबत बढ़ जाती है। कौन सी रचना गेहूं है, कौन सी सोयाबीन समझ में नहीं आता।
’’अपने कथन को यूरोपीय समाज के उदाहरण से स्पष्ट करता हूं। जैसे यूरोपीय महिला कब मिस और मिसेज होती है, समझ पाना सरल नहीं होता। तलाक और विवाह इतनी जल्दी-जल्दी होते हैं कि सुबह जो मिसेज थी, शाम की किसी पार्टी में वह मिस होती है। यदि किसी ने अज्ञानवश उसे मिसेज कह दिया तो ’ईडियट’ या ’डेम फूल’ बनना पड़ सकता है। अगर दूसरे दिन उसे मिस कहा गया तो फिर कहने वाला मुश्किल में पड़ सकता है। वहां कोई मांग तो भरी नहीं जाती कि आप कोई स्पष्ट विचार बना सकें। उसी तरह यदि रचना के ऊपर व्यंग्य या हास्य छपा है तो ठीक वरना पाठक भ्रम में पड़कर अज्ञानी कहला सकता है।
’’जो भ्रमपूर्ण स्थिति यूरोपीय समाज की महिलाओं की है वही स्थिति भारतीय समाज में पुरूषों की डिग्रियों के बारे में है। कौन सच्चा बी.ए. है और कौन ठीक-ठाक एम.ए. इसपर कोई अंतिम निर्णय नहीं दे सकता। इसे भी मैं एक उदाहरण द्वारा स्पष्ट करता हूं।
’’एक सज्जन थे। उन्होंने अपने नाम की पट्टिका बनवाई। उसमें नाम के साथ बी.ए. दर्ज था। एक माह बाद उस पट्टिका पर उन्होंने बी.ए. पुतवाकर एम.एम. दर्ज करवा लिया। लोगों ने यह देखा और उनसे पूछा, ’भाई साहब, ऐसा कौन सा विश्वविद्यालय खुल गया है जो एक माह में एम.ए. की डिग्री बख्श देता है? तो उन्होने जवाब दिया।
’’हमारे देश में ऐसे अनगिनत विश्वविद्यालय हैं जो एक माह में क्या एक सप्ताह में एम.ए. करा सकते हैं। वन डे सीरीज पढ़कर क्या लोग एम.ए. नहीं हो रहे हैं?
’’आप लोग यदि संदर्भ और प्रसंगपर नजर रखते तो आप समझ जाते कि मेरा बी.ए. बेचलर अगेन’ होना था। आप लोग जानते हैं कि एक माह पूर्व पत्नी की मृत्यु से मैं पुनः कुआंरा हो गया था। वह तो उन विश्वविद्यालयों के कुलपतियों की कृपा है जो अपने क्षेत्र का व्यापक और गहरा सर्वेक्षण करते हैं और जहां कोई बी.ए. उन्हें दिखा वे उसे पत्राचार पाठ्यक्रम द्वारा एम.ए. की डिग्री देने को उतावले हो उठते हैं। सो एक कुलपति की नजर मेरी डिग्री पर पड़ी और उन्होंने मुझे एम.ए. याने मेरिड अगेन बना दिया। आप स्वयं देखिये, मेरी डिग्री किस श्रेणी की है।’
’’दो क्षणों बाद उनकी ताजी पत्नी भाप उड़ाती चाय लेकर कमरे में दाखिल हुई। सबने देखा- डिग्री प्रथम श्रेणी की थी।’’
’’उदाहरणां से मैं समझ गया कि मिस और मिसेज, बी.ए. और एम.ए. भ्रम पैदा करने वाले शब्द हैं। हास्य और व्यंग्य भी भ्रम पैदा करते हैं। उस भ्रम को भेदने का साहित्यिक बाण दीजिए मुझे,’’ वह सज्जन बोले।
’’अब मैं उदाहरणों द्वारा आपको हास्य-व्यंग्य समझा रहा हॅू। यह शैली आपको माफिक आती है। देखिये शरीर में दांत हास्य का उदाहरण है और जीभ व्यंग्य का। हास्य ठोस होता है, दृश्य होता है और स्पष्ट चमकता है। वह खिलखिलाता है और शोर करता है। व्यंग्य पर्दे में रहता है, कोमल और लोचदार होता है। सभी तरह के मीठे, खट्टे, कड़वे चिरपिरे स्वाद की अनुभूति कराता है। व्यंग्य आकारहीन होता है वाणी और शब्दों की वक्र सार्थकता से पैंतरे बदल-बदलकर वार करता है। वह अन्दर तक धंसता चला जाता है पर गहराई नापी नहीं जा सकती। वह इतनी प्यारी मार करता है कि घायल मुस्कराता रहता है, चमत्कृतसा होकर वाह-वाह करता है। हास्य छुरा है, नंगा रहता है, सीधा घुसता है। छुरा घोंपने में कोइ कुशलता की दरकार नहीं होती। व्यंग्य तलवार है, मखमली म्यान में रहती है। अपनी वक्रता के अनुसार तिरछी मार करती है, गहराई तक घुसती है और चीर देती है पर चालक में उच्चकोटि की निपुणता की मांग करती है। ऐसी निपुणता की कि घायल धूल चाटता हुआ भी ’वाह वाह’ करता है।
’’हास्य नाटकों का विदूषक है। वह अपनी विचित्र वेषभूषा चुलबुले-पन और बनावटी हरकतों से हास्य पैदा करता है। व्यंग्य नाटकों का राजा होता है। गंभीर रहता है। अनेक रानियां रखता है जो एक-दूसरों से तो जलती हैं पर राजा की कृपा चाहती हैं। राजा स्थितियों को उपजाता है और उन स्थितियों का बेमानीपन आपको सोचने-विचारने पर मजबूर कर देता है।
’’राजनीतिज्ञों में गांधी एक जबर्दस्त प्रभावशील व्यंग्य था अपने युग का। एक जीता जागता साक्षात्् व्यंग्य बनकर ब्रिटिश साम्राज्य के सम्मुख वह अपनी पूरी गरिमा के साथ प्रस्तुत हुआ। ब्रिटिश सम्राट और उसके सभी कारिन्दे गांधी के व्यंग्य से घायल हो जाते थे। वह उनके सामने अपनी क्षीण काया और अघनंगापन लेकर इस तरह मुस्कराता था कि उसकी छवि बढ़ जाती थी और सामने वालों का पानी उतर जाता था पर फिर भी वे ’वाह वाह’ करते थे और सोचने-विचारने को मजबूर हो जाते थे। आज के सारे राजनीतिज्ञों की सादगी, देशभक्ति और जनहित चिन्ता एक ठहाकेदार हास्य है। सारी जनता देख-देख हंसती तो है पर अंदर-अंदर आह भी भरती है।
’’फूलों में गोभी का फूल हास्य है और टेसू का फूल व्यंग्य। व्यंग्य का रंग, रूप, आकार आकर्षक होता है। उसकी वक्रता और सुगंधहीनता व्यंग्य पैदा करती है और विचारणीय होती है। गोभी का फूल किसी को भेंट करिये, दर्शक हंस पडंेगे। टेसू का फूल भेंट करने पर दर्शकों को उसके प्रतीकार्थ पर विचारों में डूबना-उतरना पडे़गा।
’’यदि कोई लिखता है, ’मेरी पत्नी सुंदर और समझदार है’ तो यह व्यंग्यवाक्य हुआ। यदि यह लिखा जावे कि ’मेरी प्रेमिका अथवा साली कुरूप या मूर्ख है’ तो वह हास्य वाक्य हुआ।’’
’’हास्य व्यंग्य लेखक की कुशलता पर उदाहरणसहित टिप्पणी करो, इस प्रश्न का क्या उत्तर होगा?’’ पाठक जी ने पूछा।
’’हास्य लेखक शब्दों के बेढंगे प्रयोगों से हास्य उत्पन्न करता है अतः हास्य के लिए ऊंचे दर्जे की कुशलता की आवश्यकता नहीं होती। व्यंग्य स्थितियों की प्रस्तुत की वक्ता और भंगिमा पर निर्भर करता है अतः व्यंग्यकार ऊंचे दर्जे का कुशल कलाकार होता है। हास्य लेखक अपने नाम के साथ कोई मजाकिया उपनाम जरूर लगाता है पर व्यंग्यकार अपने नाम और अपनी कुशल क्षमता से ही विख्यात होता है।
’’हास्य हाथी है, गेंडा है पर व्यंग्य चीते-सी चतुरता रखता है। वह कब, कहां और कैसे हमला कर देगा, कितनी चपलता से करेगा, कोई पूर्वानुमान नहीं लगा सकता। हमला करके, गहरे तक घायल करके वह चतुराई से बच निकलेगा अगले शिकार के लिए। ऐसी प्राकृतिक चतुरता, प्रज्ञा का धनी होता है कुशल व्यंग्यकार।’’
कुछ क्षण मैं ठहरा। फिर पूछा- ’’पाठक जी, अब आप हास्य व्यंग्य के अंतर को समझ गये होंगे?’’
’’जी हां। अच्छी तरह समझ गया। आपका हास्य-व्यंग्य में अंतर समझाना हास्य है और मेरा समझने आना एक व्यंग्य,’’ कहते हुए पाठक जी उठ खड़े हुए और नमस्कार कर चलते बने।